मोबाइल को फ़ास्ट चार्ज कैसे करें

अपने फोन को लगातार चार्ज करने से निराशा होती है। लेकिन चिंता न करें, कुछ टिप्स, ट्रिक्स और गैजेट्स हैं जो मोबाइल को फ़ास्ट चार्ज कर सकते हैं। यहां आठ सबसे स्मार्ट एंड्रॉइड चार्जिंग ट्रिक्स हैं जिनका उपयोग करके मोबाइल को फ़ास्ट चार्ज कर सकतें हैं।

1. Flight Mode या Airplane Mode मोड सक्षम करें

आपकी बैटरी का सबसे बड़ा दुश्मन नेटवर्क सिग्नल है। एक सामान्य नियम के रूप में, आपका सिग्नल जितना खराब होगा, आपकी बैटरी उतनी ही तेजी से खत्म होगी।

नतीजतन, यदि आप एक खराब सिग्नल वाले क्षेत्र में रहते हैं , तो आपके फोन को चार्ज करने में अधिक समय लगता है यदि आप एक मजबूत सिग्नल के साथ एक जगह पर रहते हैं तो बैटरी की खपत कम होती है।

चार्जिंग प्लग करने से पहले अपने फोन को एयरप्लेन मोड में रखें। परीक्षण से यह पता चलता है कि यह एक Full Charge के लिए आवश्यक समय की मात्रा को 25 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

अपने फोन को एयरप्लेन मोड में डालने के लिए, बस दो उंगलियों के साथ सूचना पट्टी पर स्वाइप करें और एयरप्लेन मोड आइकन पर टैप करें ।

बस यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी बैटरी पूरी भर जाने के बाद आप इसे फिर से बंद कर दें!

2. अपना फ़ोन बंद करें

यदि आपका मोबाइल चार्ज करते समय बंद हो जाता है, तो यह बहुत तेजी से चार्ज होता है। क्युकी इस तरह से चार्ज करने में बैटरी खपत नहीं होती।

3. सुनिश्चित चार्ज मोड सक्षम है

आपका एंड्रॉइड डिवाइस आपको निर्दिष्ट करता है कि यूएसबी केबल में प्लग करने पर यह किस प्रकार का कनेक्शन बनाता है। Android के सबसे हाल के संस्करणों पर, यह डेवलपर विकल्प मेनू में छिपा हुआ है।

डेवलपर विकल्पों तक पहुंचने के लिए, आपको पहले उन्हें सक्षम करने की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए, सेटिंग> फ़ोन के बारे में> बिल्ड नंबर पर जाएं । जल्दी से बिल्ड नंबर पर सात बार टैप करें। पहले दो प्रेस के बाद, आपका डिवाइस आपको आवश्यक टैप की शेष संख्या के लिए ऑन-स्क्रीन काउंटडाउन देगा।

चार्ज मोड android

अगला, Settings> Developer Options> चुनें USB कॉन्फ़िगरेशन पर जाएं । विकल्पों की सूची पर, सुनिश्चित करें कि चार्जिंग चयनित है।

4. एक वाल सॉकेट का उपयोग करें

अपने कंप्यूटर पर या अपनी कार में USB पोर्ट का उपयोग करने से चार्जिंग चार्ज का अधिक समय लगता है।

आमतौर पर, non-wall सॉकेट यूएसबी पोर्ट केवल 0.5A का पावर आउटपुट देते हैं।वाल सॉकेट चार्जिंग आमतौर पर आपको 1 ए (आपके डिवाइस के आधार पर) देगा। कम एम्परेज प्राप्त करने में कुछ भी गलत नहीं है – यह आपके डिवाइस को नुकसान नहीं पहुंचाएगा – लेकिन मोबाइल चार्ज होने में समय ज्यादा लगेगा। और, सुनिश्चित करें कि आपके पास इन युक्तियों की जाँच करके एक सुरक्षित चार्जिंग डिवाइस है।

5. एक पावर बैंक खरीदें

यदि आपको चलते-फिरते अपने फोन को रिचार्ज करने की आवश्यकता है – उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर पूरे दिन यात्रा कर रहे हैं – तो एक पावर बैंक एक लाइफसेवर हो सकता है।

कई पावर बैंक वॉल सॉकेट के रूप में समान एम्परेज आउटपुट प्रदान करते हैं, और कुछ मामलों में, और भी अधिक जबकि आपका फोन 2 A आउटपुट के साथ तेजी से चार्ज हो सकता है, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका यूएसबी केबल अतिरिक्त एम्पेयर को संभाल सकता है।

6. वायरलेस चार्जिंग से बचें

मैं वायरलेस चार्जर्स की आलोचना नहीं करने जा रहा हूं – उसमे यूसबी केबल की जरुरत नहीं पड़ती लेकिन यदि मोबाइल चार्जिंग स्पीड आपकी नंबर एक प्राथमिकता है, तो आपको उनसे बचना चाहिए। वे अपने यूसबी केबल की तुलना में काफी धीमी चार्जिंग अनुभव प्रदान करते हैं। वास्तव में, परीक्षण से पता चलता है कि वे 50 प्रतिशत धीमे हो सकते हैं।

7. अपने फोन का केस निकालें

वर्तमान में सभी स्मार्टफोन लिथियम आयन बैटरी पर निर्भर हैं। जिस तरह से वे काम करते हैं उसके पीछे रसायन शास्त्र यह बताता है कि बैटरी के ठंडा होने पर चार्जिंग प्रक्रिया बहुत अधिक कुशलता से काम करती है।

अच्छी चार्जिंग के लिए, बैटरी का तापमान (हवा का तापमान नहीं) 41 और 113 F (5 और 45 C) के बीच होना चाहिए। जाहिर है, बैटरी का तापमान परिवेश के आसपास के तापमान द्वारा नियंत्रित होता है।

8. एक उच्च-गुणवत्ता वाली केबल का उपयोग करें

दो केबलों के बीच की गुणवत्ता में अंतर बहुत बड़ा हो सकता है। आपके सिंगल चार्जिंग केबल के अंदर चार अलग-अलग केबल होते हैं – लाल, हरा, सफेद और काला। सफेद और हरे केबल डेटा ट्रांसफर के लिए हैं, लाल और काले रंग के चार्ज के लिए हैं। दो चार्जिंग केबलों की संख्या को उनके आकार द्वारा निर्धारित किया जा सकता है। एक मानक 28-गेज केबल लगभग 0.5 एम्प्स ले जा सकता है; एक बड़ा 24-गेज केबल दो एम्पों को ले जा सकता है।

आमतौर पर, सस्ते केबल 28-गेज सेटअप का उपयोग करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप धीमी चार्जिंग गति होती है।

यदि आप चार्जिंग कैपेसिटी के लिए अपने केबल का परीक्षण करना चाहते हैं , तो एम्पीयर app डाउनलोड करें । यह आपको अपने डिवाइस के चार्ज और डिस्चार्ज दर को मापने देता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *