रेडमी नोट 7 हिंदी रिव्यु

Xiaomi के रेडमी नोट सीरीज़ ने भारत में बजट स्मार्टफोन सेगमेंट को आकार देने में मदद की है। हमारे पास कुछ प्रतिष्ठित फोन जैसे कि रेडमी नोट 3 ( रिव्यू ), रेडमी नोट 5 प्रो ( रिव्यू ), और अब रेडमी नोट 7 प्रो ( रिव्यू ) हैं, जिनमें से सभी ने शक्तिशाली पेश करके बजट सेगमेंट में प्रदर्शन को बढ़ाया है। रुपये के तहत SoCs। 15,000।

आज, हम Redmi Note 7 100 11,100 की समीक्षा करेंगे, जो भारत में Redmi Note 7 Pro। 19,999 के साथ लॉन्च हुआहै, लेकिन अभी भी अधिक रु। की शुरुआती कीमत है। 9,999। बेशक आपको इसके बड़े भाई की सभी घंटियाँ और सीटी नहीं मिलती हैं, जैसे कि 48-मेगापिक्सल का रियर कैमरा, लेकिन इस मॉडल के प्राइस पॉइंट और टारगेट ऑडियंस को देखते हुए ऐसा लगता है जैसे Xiaomi ने इसे बनाए रखने के लिए बस इतना ही रखा है प्रतियोगी।

हमें रिव्यू के लिए Redmi Note 7 का 4GB संस्करण मिला है , जिसकी कीमत Rs। 11,999। देखते हैं कि यह अपने भाई के रूप में अधिक मूल्य की पेशकश करने का प्रबंधन करता है या नहीं।

Redmi Note 7 का डिज़ाइन

जबकि रेडमी नोट 6 प्रो ₹ 12,033( समीक्षा ) अपने पूर्ववर्ती से बहुत अलग नहीं दिखती थी, नई रेडमी नोट 7 श्रृंखला के साथ, Xiaomi लगता है कि अतिरिक्त मील चला गया है और वास्तव में इसे डिजाइन के मामले में पार्क से बाहर कर दिया है। तीन हड़ताली रंगों में उपलब्ध, Redmi Note 7 में एक ग्लास बैक है जो कि हमने इस कीमत बिंदु पर नहीं देखा है क्योंकि नोकिया 5.1 प्लस Plus 10,590 है( समीक्षा )।

Xiaomi ने एक कदम आगे बढ़कर फोन के फ्रंट और बैक के लिए गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल किया है, जो इस प्राइस पॉइंट पर काफी प्रभावशाली है। पक्ष अभी भी प्लास्टिक हैं, लेकिन कुल मिलाकर, यह डिवाइस धारण करने के लिए बहुत प्रीमियम लगता है। बॉडी में एक P2i नैनो कोटिंग भी है जो इस फोन को स्प्लैश प्रूफ बनाने के लिए कहा गया है।

रेडमी नोट 7 एक छोटे से लंबा है, लेकिन पक्षों पर्याप्त मोटी भी हम समीक्षा के लिए है कि रूबी लाल संस्करण पर चमकदार खत्म के साथ एक आरामदायक पकड़ पेशकश करने के लिए, कर रहे हैं। Redmi Note 7 185g पर थोड़ा भारी है, भले ही आप वास्तव में सामान्य उपयोग के साथ महसूस नहीं करते हैं। पावर और वॉल्यूम बटन दाईं ओर हैं, और अच्छी स्पर्श प्रतिक्रिया है।

रेडमी नोट 7 के बाईं ओर , हमारे पास दो नैनो-सिम या एक नैनो-सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड के लिए एक ही ट्रे है। हाइब्रिड ड्यूल-सिम ट्रे एक लेटडाउन है, विशेष रूप से यह देखते हुए कि इस सेगमेंट में हाल के लॉन्च में एक्सपेंडेबल स्टोरेज के लिए एक समर्पित स्लॉट है। हमारी समीक्षा इकाई पर सिम ट्रे शरीर के साथ फ्लश नहीं बैठी, जो एक मामूली सौंदर्य दोष है जिसे हमने देखा।

बंदरगाहों को एर्गोनोमिक रूप से रखा गया है, शीर्ष पर 3.5 मिमी हेड फोन्स सॉकेट और निचले भाग में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है। यह देखना अच्छा है कि Xiaomi आखिरकार अपने बजट प्रस्तावों के लिए टाइप-सी कनेक्टिविटी को अपना रहा है। रेडमी नोट 7 भी शीर्ष, जो एम आई रिमोट एप्लिकेशन के माध्यम से अवरक्त घरेलू उपकरणों को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता पर एक आईआर ब्लास्टर है। रेडमी नोट 7 में स्क्रीन के नीचे ठोड़ी में एक असामान्य स्थिति में एक सफेद अधिसूचना एलईडी टक दूर है, जिससे इसे याद करना आसान है।

6.3 इंच डिस्प्ले के आसपास की सीमाएं काफी स्पष्ट और ध्यान देने योग्य हैं, विशेष रूप से सेल्फी कैमरा जो कि सेल्फी कैमरा है। एलसीडी पैनल में फुल-एचडी + रिज़ॉल्यूशन है, जिसमें अच्छा रंग प्रजनन और शालीनता से 450nits की उच्च चमक है जो दिन के उजाले में मदद करता है। कंट्रास्ट और कलर टेम्परेचर को एडजस्ट करने के लिए आपको सॉफ्टवेयर ट्विक्स भी मिलते हैं, जो अच्छा है।

Redmi Note 7 पोर्ट ndtv रेडमीरेडमी नोट 7 एक टाइप-सी पोर्ट, जो बजट सेगमेंट में देखने के लिए अच्छा है सुविधाएँ

ग्लास बैक फोन को बहुत ही आकर्षक लुक देता है, खासकर इस रंग में। नेत्रहीन, यह हमें ओप्पो F7 90 19,990 का बहुत कुछ याद दिलाता है( समीक्षा ), लेकिन एक बेहतर निर्माण गुणवत्ता के साथ। कैपेसिटिव फ़िंगरप्रिंट सेंसर आपकी तर्जनी के साथ पहुंचना आसान है और इसमें एक अलग बनावट भी है, इसलिए इसे याद रखना मुश्किल है।

डुअल कैमरा मॉड्यूल थोड़ा फैला हुआ है लेकिन हमने इस फोन का इस्तेमाल बंडल केस के बिना थोड़ी देर के लिए किया और उस समय में किसी भी पेंट की खराबी के मामले पर ध्यान नहीं दिया जो हमने यूनिट के साथ बिताए थे। पारदर्शी मामले के अलावा, खुदरा बॉक्स में एक मानक 10W पावर एडॉप्टर, एक टाइप-सी केबल, और सिम बेदखल करने वाला उपकरण भी शामिल है।

Redmi Note 7 के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

रेडमी नोट 7 एक Snapdragon 660 SoC है, जो एक चिप है कि में उप रुपये तेजी से सामान्य हो गई है सुविधाएँ। 15,000 खंड पिछले कुछ महीनों में कीमतों में कटौती के लिए धन्यवाद। कागज पर, यह स्नैपड्रैगन 675 जितना शक्तिशाली नहीं है कि रेडमी नोट 7 प्रो के आसपास बनाया गया है, लेकिन यह काम के उचित हिस्से को संभालने के लिए पर्याप्त से अधिक है।

तथ्य यह है कि आप सिर्फ रुपये के तहत यह बहुत शक्ति प्राप्त कर सकते हैं। 10,000 ( रेडमी नोट 7 के आधार संस्करण के साथ ) अपने आप में एक उपलब्धि है। रेडमी नोट 7 उस कीमत पर 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ शुरू होता है, और जिस वेरिएंट की हम समीक्षा कर रहे हैं, उसमें 4GB रैम और 64GB स्टोरेज है। 2,000 अधिक।

रेडमी नोट 7 , दोहरे बैंड वाई-फ़ाई 802.11ac, ब्लूटूथ 5, तीन उपग्रह नेविगेशन प्रणालियों, एफएम रेडियो, यूएसबी-OTG, और सेंसरों के सामान्य किस्म भी दोहरी 4G VoLTE का समर्थन करता है।

Redmi Note 7 ऐप स्क्रीनशॉट ndtv RedmiMIUI 10 स्लीक दिखता है लेकिन बंडल किए गए ऐप्स आपको स्पैम नोटिफिकेशन के साथ बमबारी करते हैं

रेडमी नोट 7 MIUI 10.2 है, जो Android पर 9 पाई आधारित है, और हमारे इकाई पर रन फरवरी 2019 एंड्रॉयड सुरक्षा पैच था। MIUI 10 स्लीक दिखता है, हालांकि पहली बार Xiaomi यूजर्स को सभी शॉर्टकट और फंक्शन के आदी होने में थोड़ा समय लग सकता है।

उस के साथ, कहा जाता है कि ब्लोटवेयर की थोड़ी बहुत पूर्व-स्थापना की गई है। जिस क्षण से हमने अपनी इकाई स्थापित की है, अधिसूचना शेड्यूल में म्यूजिक और वीडियो प्लेयर सहित स्टॉक Xiaomi ऐप के विज्ञापनों और प्रचारों की भरमार थी। हालाँकि, इसे ठीक करने का एक तरीका है । पहले से इंस्टॉल किए गए थर्ड-पार्टी ऐप्स में से अधिकांश को अनइंस्टॉल किया जा सकता है, और जो नहीं कर सकते हैं, उनके लिए आमतौर पर ऐप के सेटिंग पेज में एक विकल्प होता है जो आपको स्पैमी पुश नोटिफिकेशन को अक्षम करने की सुविधा देता है। इन परिवर्तनों को करने के बाद, हमें Redmi Note 7 का उपयोग करते हुए अपेक्षाकृत स्पैम-मुक्त अनुभव हुआ।

हमने अपने रेडमी नोट 7 प्रो समीक्षा में MIUI 10 के अधिकांश शॉर्टकट और जेस्चर पहले से ही विस्तृत कर दिए हैं , ताकि आप यह जांच कर सकें कि क्या आप सभी विवरण प्राप्त करना चाहते हैं।

Redmi Note 7 का प्रदर्शन, कैमरा और बैटरी लाइफ

विनिर्देशों के एक अच्छे सेट के साथ सशस्त्र, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि रेडमी नोट 7 सबसे अधिक दिन के कार्यों के साथ रहने के लिए एक अच्छा फोन है। प्रोसेसर के पास सामान्य सामाजिक और उत्पादकता एप्लिकेशन को संभालने के लिए पर्याप्त शक्ति है जिसका हम सभी उपयोग करते हैं, और यह खेलों में भी अच्छा काम करता है।

विपरीत रेडमी नोट 7 प्रो , रेडमी नोट 7 किसी भी हीटिंग मुद्दों जरूरत नहीं है। यकीनन, थोड़ी देर के लिए PUBG मोबाइल जैसे भारी-भरकम टाइटल बजने के बाद फोन गर्म हो गया था, लेकिन यह इतना गंभीर नहीं था कि हम गेमिंग सेशन के बीच ब्रेक ले सकें।

रेडमी नोट 7 एक लंबा फोन है, लेकिन MIUI एक एक हाथ सॉफ्टवेयर मोड कि होम बटन पर एक कड़ी चोट भाव के साथ सक्रिय किया जा सकता है। हमें यह थोड़ा छोटा लग रहा था, और यह ज्यादातर समय की उम्मीद के मुताबिक काम नहीं करेगा।

क्विक फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा फोन में AI फेस रिकग्निशन भी है। यह शालीनता से अच्छी रोशनी के तहत त्वरित है और यहां तक ​​कि उठने-बैठने का इशारा भी है, लेकिन यह कम रोशनी में विश्वसनीय नहीं है, और इसने हमारे लिए ठीक से काम करने से इनकार कर दिया।

रेडमी नोट 7 अच्छी तरह से हमारे परीक्षणों में मीडिया फ़ाइलों के प्लेबैक संभाला। वीडियो तेज थे और रंग छिद्रपूर्ण थे, हालांकि काले स्तर बेहतर हो सकते थे। फोन वाइडविलाइन एल 1 प्रमाणित भी है, जिसका मतलब है कि आप नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो जैसी सेवाओं से उच्चतम समर्थित रिज़ॉल्यूशन पर टीवी शो और फिल्में स्ट्रीम कर पाएंगे । सिंगल स्पीकर काफी लाउड हो जाता है, और चूंकि यह नीचे दाईं ओर रखा गया है, इसलिए फोन को लैंडस्केप मोड में रखने पर यह आसानी से ब्लॉक नहीं होता है।

रेडमी नोट 7 बड़े पैमाने पर 48-मेगापिक्सेल इसके प्रो भाई के प्राथमिक कैमरा की कमी हो सकती है, लेकिन यह अभी भी कुछ सभ्य विनिर्देशों है। पीछे की तरफ आपको 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर मिलता है। मुख्य लेंस में f / 2.2 एपर्चर है, इसलिए हम किसी भी पुरस्कार विजेता कम-लाइट शॉट्स की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। कैमरा ऐप में पैनोरमा, पोर्ट्रेट, प्रो और स्क्वायर जैसे मानक शूटिंग मोड के साथ एआई सीन डिटेक्शन जैसी सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं।

दिन के उजाले में, रेडमी नोट 7 ने काफी सभ्य छवियों को कैप्चर किया। रंग और विवरण अच्छे थे, हालांकि थोड़े तीखेपन की कमी थी। उज्ज्वल पृष्ठभूमि के खिलाफ शूटिंग के दौरान रंगीन विपथन के मामूली निशान भी थे, और एचडीआर हमेशा उज्ज्वल क्षेत्रों के संपर्क को अच्छी तरह से संभाल नहीं करता है।

कैमरा ऐप के एआई सिस्टम ने इमारतों, पौधों, फूलों, आदि जैसी वस्तुओं का पता लगाने में अच्छा काम किया, लेकिन इसका परिणाम हमेशा अच्छी छवियों के रूप में नहीं हुआ। उदाहरण के लिए, मैक्रोज़ के साथ, कैमरा का AI रंगों को अप्राकृतिक स्तर तक बढ़ा सकता है, जिससे विषय कृत्रिम हो जाएगा। आप शॉट लेने से पहले इसे बंद कर सकते हैं लेकिन बाद में गैलरी में प्रभाव को बंद करने का कोई तरीका नहीं है।

डेप्थ सेंसर अच्छे पोर्ट्रेट शॉट्स को कैप्चर करने में मदद करता है। एज डिटेक्शन वस्तुओं और लोगों के लिए अच्छा था। कम-प्रकाश प्रदर्शन सभ्य था लेकिन महान नहीं था। लैंडस्केप शॉट्स में कलर्स अच्छे थे और महीन विवरण भी काफी सुपाठ्य थे, पर्याप्त रोशनी दी गई। छवियाँ भी शोर नहीं थे, जो एक अच्छी बात है।

जिस तरह हम अपनी समीक्षा को लपेट रहे थे, हमें एक सिस्टम अपडेट मिला जिसने एक नया ‘नाइट’ शूटिंग मोड जोड़ा। शॉट्स को संसाधित करने में दूसरा समय लगता है, लेकिन अंतिम परिणाम ऑटो मोड का उपयोग करने की तुलना में आम तौर पर थोड़ा उज्जवल थे। ट्रेडऑफ़ अनाज में वृद्धि हुई थी, और रंग कई बार थोड़ा बंद दिखते थे।

हमारे कैमरे के नमूनों में एम्बेडेड EXIF ​​डेटा को देखते हुए, नाइट मोड केवल छवियों को उज्जवल बनाने के लिए आईएसओ को बदलने के लिए लगता है। शटर गति या तो मोड के साथ एक सेकंड के 1/15 पर बंद है। कुछ नमूनों में, यहां तक ​​कि आईएसओ भी यही रहा, और ऐप ने सॉफ्टवेयर एल्गोरिदम का उपयोग करके अंतिम छवि की चमक को बढ़ा दिया।

फ्रंट-फेसिंग 13-मेगापिक्सल के कैमरे ने अच्छी रोशनी के तहत अच्छी सेल्फी खींची। एअर इंडिया बीटाइजेशन बहुत आक्रामक नहीं है, और हम कुछ सुखद त्वचा नरम प्रभाव के साथ समाप्त हो गए। आप बोकेह प्रभाव के साथ भी सेल्फी शूट कर सकते हैं, और किनारे का पता लगाना बुरा नहीं था। कम रोशनी में, सेल्फी भी अच्छी लगती है, भले ही थोड़ी नरम हो।

वीडियो की गुणवत्ता बहुत प्रभावशाली नहीं है। जब दिन के उजाले में शूटिंग करते हैं, तो उज्ज्वल क्षेत्रों को अक्सर overexposed किया जाता था। इलेक्ट्रॉनिक स्थिरीकरण एक रिकॉर्डिंग समाप्त करने के बाद लागू किया जाता है, इसलिए आपको इसका पूर्वावलोकन नहीं मिलता है कि इसे फिल्माते समय आपका वीडियो कैसा दिखेगा। जब हम घूम रहे थे, तब फुटेज में ध्यान देने योग्य झिलमिलाता था, लेकिन यह भयानक नहीं है, रेडमी नोट 7 की कीमत को देखते हुए।

कोई 4K विकल्प नहीं है, जो समझ में आता है। आपको एक 1080p 60fps मोड मिलता है, हालांकि हमने यहां ध्यान केंद्रित करने का थोड़ा ध्यान दिया। आपको अन्य शूटिंग मोड भी मिलते हैं जैसे टाइम-लैप्स और स्लो-मोशन, जिसने हमारे लिए काफी अच्छा काम किया।

रेडमी नोट 7 सुंदर बड़ा 4000mAh बैटरी है और इस फोन भी है Qualcomm Quick Charge 4 तेज़ चार्जिंग मानक का समर्थन करता है, तो आप सही चार्जर का उपयोग करें। हालाँकि आपको अभी भी बॉक्स में केवल एक मानक 10W चार्जर मिलता है। बंडल किए गए चार्जर के साथ, हम एक घंटे में फोन को 57 प्रतिशत तक चार्ज करने में सक्षम थे।

बैटरी जीवन अच्छा है, और हम आम तौर पर एक दिन के उपयोग के एक पूरे चार्ज के औसत को थोड़े से बचे हुए ओवर के साथ प्रबंधित करते हैं। हमारे एचडी वीडियो बैटरी लूप टेस्ट में, रेडमी नोट 7 12 घंटे और 52 मिनट तक चला, जो बिल्कुल भी बुरा नहीं है, लेकिन साथ ही, रेडमी नोट 7 प्रो की तुलना में बहुत कम है , जिसकी बैटरी क्षमता और भाग गई है 19 घंटे से अधिक समय तक।

रुपये की शुरुआती कीमत के साथ फैसला । 9,999, रेडमी नोट 7 का आधार संस्करण – जिसका हमने परीक्षण नहीं किया है – बिना ब्रेनर के लगता है। आपको उत्कृष्ट निर्माण गुणवत्ता, एक अच्छा प्रदर्शन, कैमरों का एक अच्छा सेट, ठोस एप्लिकेशन प्रदर्शन और दिन भर की बैटरी जीवन के साथ एक अच्छा दिखने वाला फोन मिलता है। यदि आप कोई व्यक्ति हैं जो दो सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग करते हैं, तो यह आपके लिए फोन नहीं है, क्योंकि रेडमी नोट 7 में एक हाइब्रिड ड्यूल-सिम स्लॉट है।

आप इसके बजाय आसुस ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम 2 के बेस वेरिएंट पर विचार करना चाह सकते हैं , जो कि फिलहाल महज Rs। 10,000 ऑनलाइन। रेडमी नोट 7 के साथ कुछ अन्य झुंझलाहट में इसके प्रीइंस्टॉल्ड ब्लोटवेयर, औसत कम-लाइट कैमरा प्रदर्शन शामिल हैं, और यह तथ्य कि Xiaomi अभी भी बॉक्स में एक फास्ट चार्जर को बंडल नहीं करता है।

रेडमी नोट 7 का उच्च कीमत वाला 4 जीबी रैम संस्करण , जिसका हमने परीक्षण किया, रुपये में एक अच्छी पिक है। 11,999। हालाँकि, यदि आप कैमरा प्रदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो हमें लगता है कि आप Realme 2 Pro ,5 12,599 के साथ अधिक खुश होंगे( समीक्षा ) या यहां तक ​​कि Xiaomi के Mi A2 999 11,999 में( समीक्षा )।

भारत में बहुत सारे अच्छे और शक्तिशाली स्मार्टफोन हैं जिनकी कीमत Rs। 15,000 और रेडमी नोट 7 निश्चित रूप से उनमें से एक है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *