Google Voice का उपयोग कैसे करें

Google Voice ka upyog kaise kare. Google Voice का उपयोग कैसे करें

Google Voice उन सेवाओं में से एक है, जिसके बारे में लोग कहते हैं, “क्या अब भी कोई इसका उपयोग करता है? ”

image courtesy: Google

मूल रूप से 2009 में Google द्वारा खरीदे जाने से पहले ग्रैंडसेंट्रल कहा जाता था और केवल तब से अपडेट किया गया था , वॉइस एक दूरसंचार सेवा है जो आपके मौजूदा फोन सेवा के साथ मिलकर काम करती है और ध्वनि मेल, एसएमएस क्षमताओं और अन्य सेवाओं के साथ एक मुफ्त माध्यमिक फोन नंबर प्रदान करती है। एक बार जब आपका नंबर सौंपा जाता है, तो आप इसे एक या कई सेलुलर या लैंडलाइन फोन नंबरों के साथ जोड़ सकते हैं।

जब मैंने पहली बार 2009 में Google Voice के लिए साइन अप किया था, तब भी phone carriers आपके फ़ोन नंबर को स्थानांतरित करने के लिए अनावश्यक रूप से मुश्किल बना रहे थे यदि आप phone carriers बदल रहे थे, तो एक फ़ोन नंबर होना जो आसानी से आप जिस भी उपकरण का उपयोग करना चाहते थे, वह जीवन को बहुत आसान बना देता है। । अब ऐसा नहीं है; लेकिन पिछले कुछ वर्षों में मैंने वॉयस को कई अन्य तरीकों से मददगार पाया है।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक से अधिक फोन हैं, तो यह उपयोगी है. आपके जीवन के महत्वपूर्ण लोग आपको आसानी से पा सकें; यदि वे आपका वॉयस नंबर कहते हैं, तो आप वॉयस को अपने सभी फोन पर रिंग करने के लिए सेट कर सकते हैं। आप अपने व्यक्तिगत फोन पर एक अलग business number बना सकते हैं। यदि आप कभी-कभार अस्थायी फोन का उपयोग करते हैं तो यह मददगार है। आपके पास उन विक्रेताओं और संगठनों को देने के लिए एक नंबर हो सकता है जिन्हें आप संपर्क में रखना चाहते हैं, लेकिन जो स्पैम कॉलर को नंबर बेच सकते हैं।

बेशक, Google वॉइस एकमात्र सेवा नहीं है जो आपके फ़ोन के लिए अतिरिक्त नंबर प्रदान करती है। हालाँकि वॉयस का इंटरफ़ेस थोड़ा पुराना है।

आप Google Voice के लिए वेब पर या Google Play Store से Google Voice ऐप डाउनलोड करके साइन अप कर सकते हैं । मुझे वेब के माध्यम से प्रारंभिक साइन-अप करना थोड़ा आसान लगा; हालाँकि, यह प्रक्रिया मोबाइल फ़ोन पर लगभग समान है।

GOOGLE VOICE के लिए साइन अप करें

  • Https://voice.google.com/ पर जाएं । यदि आप पहले से नहीं हैं, तो अपने Google खाते में साइन इन करें; यदि आपके पास Google खाता नहीं है, तो आपको एक बनाने के लिए कहा जाएगा। आप चाहें तो सेवा की शर्तें और कंपनी की गोपनीयता नीति पढ़ सकते हैं। क्या आप उन्हें स्वीकार करते हैं? ठीक है, “जारी रखें” दबाएं।
  • अपना Google Voice नंबर चुनें। Google आपको अपने क्षेत्र में कई स्थानों का विकल्प देगा। यदि आप पहले कुछ नंबरों को पसंद नहीं करते हैं, तो आप “शो मोर” पर क्लिक कर सकते हैं जब तक कि आपको वह पसंद न आ जाए। “सत्यापित करें” पर क्लिक करें, एक बार जब आप अपना नंबर चुन लेते हैं, तो आपको यह सत्यापित करना होगा कि आपके पास Google वॉइस नंबर के साथ जुड़ने के लिए एक मौजूदा फ़ोन नंबर है।
  • नोट: आप केवल एक फ़ोन नंबर को Voice नंबर के साथ जोड़ सकते हैं। हालाँकि, यदि आपको पहले से ही Google वॉइस नंबर आपके वर्तमान नंबर के साथ जुड़ा हुआ है और आप दूसरा चाहते हैं, तो इसका एक तरीका है – दूसरे वर्चुअल नंबर का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, मैं एक Hushed नंबर का उपयोग करके Google Voice नंबर बनाने में सक्षम था, और आपको Skype नंबर का भी उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।
  • आपको अपना मौजूदा फ़ोन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा ताकि आपको एक छह-नंबर का कोड लगाया जा सके (यदि आप पाठ नहीं करना चाहते हैं, तो आप फ़ोन कॉल प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं)। कोड प्राप्त करने के बाद, उसे इंगित करें जहां संकेत दिया गया है।

अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप आवाज़ समायोजित करें

खैर, आप कितने समायोजन कर सकते हैं, इस पर निर्भर करता है कि आप सेवा का उपयोग कैसे करना चाहते हैं। कुछ नीचे वर्णित हैं। एंड्रॉइड फोन पर मोबाइल ऐप का उपयोग करके इनका परीक्षण किया गया; iOS devices के लिए इंटरफ़ेस समान है।

एप्लिकेशन के सेटिंग अनुभाग में निम्नलिखित सभी ट्विक्स उपलब्ध हैं। यदि आप एंड्रॉइड ऐप का उपयोग कर रहे हैं, तो होम स्क्रीन के शीर्ष पर तीन समानांतर लाइनों पर टैप करके उन तक पहुंचें, और फिर परिणामी मेनू से सेटिंग्स चुनें।

कॉल करने के लिए वॉइस का उपयोग करें

  • नीचे स्क्रॉल करें और “इस डिवाइस के फ़ोन ऐप से शुरू हुई कॉल” पर टैप करें।
  • चुनें कि क्या आप अपने Google Voice नंबर या अपने फ़ोन नंबर का उपयोग करके कॉल करना चाहते हैं। आप यह भी चुन सकते हैं कि आप हर बार कॉल करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं, या सिर्फ अंतर्राष्ट्रीय कॉल के लिए वॉइस का उपयोग करें। (Google Voice के माध्यम से घरेलू कॉल मुफ्त हैं, जबकि अंतर्राष्ट्रीय कॉल में शुल्क है। अंतर्राष्ट्रीय कॉल के लिए शुल्क आपके कैरियर की तुलना में कम है, हालांकि)

वॉयस का उपयोग करके इनकमिंग कॉल प्राप्त करें

  • नीचे स्क्रॉल करें और “Call forwarding” पर टैप करें।
  • आपको उन सभी उपकरणों की एक सूची दिखाई देगी, जिन्हें आपने ध्वनि के साथ पंजीकृत किया है। “उन” पर टॉगल करें जिन्हें आप वॉयस कॉल प्राप्त करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं।

अपनी  voicemail greeting बदलें

  • नीचे स्क्रॉल करें और ” voicemail greeting” पर टैप करें।
  • आप एक सामान्य उपयोग कर सकते हैं “आपके द्वारा बुलाया गया Google ग्राहक उपलब्ध नहीं है। कृपया टोन के बाद एक संदेश छोड़ दें, “या थोड़ा अधिक व्यक्तिगत” व्यक्ति का नाम> उपलब्ध नहीं है। कृपया टोन के बाद एक संदेश छोड़ दें। ”या आप अपना खुद का रिकॉर्ड कर सकते हैं।

जब आपके पास कोई संदेश हो या कॉल मिस न हो, तो आपको सूचित करें।

नीचे स्क्रॉल करें और “संदेश सूचनाएं” या “मिस्ड कॉल सूचनाएं” पर टैप करें। आपके पास यहां कई प्रकार के विकल्प हैं; विकल्प मूल रूप से दोनों मामलों में समान हैं। विकल्पों में शामिल हैं:

  • सूचनाओं को चालू और बंद करें।
  • अपनी सूचनाओं को स्टेटस बार में प्रदर्शित करें।
  • लॉक स्क्रीन नोटिफिकेशन का उपयोग करें।
  • एक अधिसूचना के लिए एक रिंगटोन चुनें और / या एक संदेश में फोन आने पर कंपन करें।

Legacy GOOGLE VOICE आज़माएं

Google ने इंटरफ़ेस को सरल करते हुए 2017 में Google Voice के वेब संस्करण को नया रूप दिया, ताकि यह कंपनी के मटीरियल डिज़ाइन के साथ काम करे। हालांकि, कुछ उपयोगकर्ता अभी भी पुराने इंटरफ़ेस को पसंद करते हैं।

यह जाँच के लायक है। Google Voice के लिगेसी संस्करण को एक्सेस करने के लिए:

  • Https://voice.google.com पर मुख्य साइट पर जाएँ ।
  • खिड़की के ऊपरी बाएं कोने पर, तीन समानांतर लाइनों पर क्लिक करें। यह साइड मेनू को खोलेगा (जो पहले केवल कुछ आइकन दिखाता था) और लिगेसी Google वॉइस के लिए एक आइकन और लेबल जोड़ेगा। उस पर क्लिक करें।
  • ऊपरी दाएं कोने पर गियर आइकन पर क्लिक करके अपनी सेटिंग्स पर एक नज़र डालें।

GOOGLE VOICE से मैसेज करना

यदि संदेश को शामिल नहीं किया गया तो ध्वनि का कोई भी वर्णन अधूरा होगा। जैसे कि आपके फ़ोन की सिम के साथ आने वाले फ़ोन नंबर के साथ, आप अपने Google Voice ऐप का उपयोग किसी भी नंबर पर text के लिए कर सकते हैं जो एसएमएस का उपयोग करता है; ऐप आपके वॉयस नंबर का उपयोग करेगा।

दुर्भाग्य से, हालाँकि, Google के अन्य ऐप्स वॉयस मैसेजिंग के अनुकूल नहीं हैं। जबकि आप वॉयस का उपयोग करके दूसरों को कॉल कर सकते हैं और वे आपका वॉयस फोन नंबर देखेंगे, यदि आप किसी को वॉयस के अलावा किसी एप्लिकेशन का उपयोग करते हुए पाठ करते हैं (जैसे, Google के संदेश ऐप), प्राप्तकर्ता पाठ को आपके फ़ोन के सिम से आने वाले नंबर के रूप में देखेगा आपके वॉइस नंबर के बजाय।

एक अपवाद है: आप अपने वॉयस नंबर (और केवल अपने वॉयस नंबर का उपयोग करके टेक्स्ट मैसेज भेजने और प्राप्त करने के लिए Google के Hangouts एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं; 2017 में वापस सामान्य SMS ऐप होने से Hangouts बंद हो गया)। आखिरकार Hangouts का क्या होगा यह अभी भी हवा में है।

संक्षेप में

Google Voice ने पिछले दस वर्षों में बदलाव  नहीं किया है। लेकिन यह बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आप एक flexible फोन नंबर का उपयोग करना चाहते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *