एंड्राइड फ़ोन की स्पीड बढ़ाने के 10 तरीके

एक धीमा स्मार्टफोन असुविधाजनक और परेशान करने वाला हो सकता है – क्या यह एक कम-अंत वाला उपकरण है, जिसे आपने पहली बार खरीदा था, या धीरे-धीरे धीमा होने वाले पुराने डिवाइस को धीमा कर दिया था। हालांकि, ऐसे समाधान हैं जो आपके फोन या टैबलेट के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। यही कारण है कि हमने युक्तियों और ट्रिक्स की एक सूची तैयार की है, जो आपको वांछित परिणाम प्रदान करना चाहिए!

1: समस्या को पहचानो
2: खाली स्थान
3: विगेट्स में क्या गलत है?
4: एनिमेशन अक्षम करें
5: रैम को फ्री करें
6: क्लीनर ऐप और टास्क किलर से बचें
7: रीबूट
8: सॉफ्टवेयर अपडेट
9: अधिक समस्या निवारण
10: रूट विकल्प

अंतिम उपाय: फ़ैक्टरी रीसेट

1: समस्या को पहचानो

पहली बात यह पता लगाना है कि समस्या का कारण क्या है: एक ऐप, कई ऐप, सिस्टम खुद? क्वालकॉम द्वारा Trepn Profiler आपको individual कोर के लिए वास्तविक समय में सीपीयू लोड, डेटा और वाई-फाई, जीपीयू लोड और रैम उपयोग और अधिक के लिए नेटवर्क ट्रैफ़िक का अवलोकन दिखाएगा।

पहली बात यह है कि समस्या की पहचान करना है। एक बार जब आप अपने विशिष्ट मुद्दे का पता लगा लेते हैं, तो आप नीचे दिए गए समाधानों पर आगे बढ़ सकते हैं।

2: कुछ जगह खाली करें

आपके द्वारा लिए गए सभी फ़ोटो और वीडियो और आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए ऐप अपने फ़ोन पर लोड डाल सकते हैं। इसे सुचारू रूप से चलाने के लिए breathing room की आवश्यकता होती है, और यदि यह कम है, तो यह धीमा होना शुरू हो सकता है। शुक्र है कि, कई एंड्रॉइड डिवाइस बिना थर्ड पार्टी ऐप इंस्टॉल किए बिना ऐसा करने के विकल्प प्रदान करते हैं।

आपके डिवाइस को बहुत सारे स्टोरेज मैनेजमेंट विकल्प देने चाहिए। अधिकांश एंड्रॉइड उपकरणों पर यही लागू होता है। फ्री अप स्पेस को टैप करने के बाद आप डाउनलोड की गई उन फाइल्स को डिलीट कर पाएंगे जिनकी आपको अब जरूरत नहीं है या अन-यूज किए गए ऐप्स को अनइंस्टॉल नहीं कर सकते हैं। सैमसंग पर, उदाहरण के लिए, आपको बस अब क्लीन नामक एक विकल्प मिलेगा , जो अनावश्यक फ़ाइलों और ऐप कैश को साफ करेगा।

यदि आपका डिवाइस अपने संग्रहण प्रबंधन विकल्पों के माध्यम से ऐप कैश को साफ़ नहीं करता है, तो आप ऐसा मैन्युअल रूप से भी कर सकते हैं। कई एप्लिकेशन जो भारी होते हैं, जैसे कि सोशल मीडिया नेटवर्क, आपका ब्राउज़र इत्यादि, कुछ मामलों में सैकड़ों मेगाबाइट्स या यहां तक ​​कि गीगाबाइट्स में कैश जमा करते हैं।

ऐप कैश
जिन ऐप को आपने इंस्टॉल किया है उनमें से कई ऑपरेशन को तेज करने के प्रयास में डेटा कैश का उपयोग करते हैं। यह एक बिंदु तक प्रभावी है, लेकिन यदि आप जगह की कमी से भाग रहे हैं, तो यह वास्तव में काउंटर-उत्पादक हो सकता है।

अंत में, आप पूर्वस्थापित ब्लोटवेयर से छुटकारा पाकर जगह को फ्री कर सकते हैं। कुछ मामलों में आप निर्माता ऐप्स को पूरी तरह से अनइंस्टॉल कर पाएंगे, अन्य में आप केवल उन्हें अक्षम कर सकते हैं।

3: विगेट्स में क्या गलत है?

विजेट संसाधनों की बर्बादी हो सकती है, इसलिए किसी भी ऐसे को मारें जिसकी आपको वास्तव में आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास कोई विजेट चल रहा है जिसकी आपको वास्तव में आवश्यकता नहीं है, तो उन्हें अक्षम करने पर विचार करें।

कुछ सक्रिय होने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन यदि आप एक ही समय में बहुत सारे चल रहे हैं, तो आप धीमी गति के एक तत्व को नोटिस करेंगे, इसलिए बस थोड़ा सा चयन करें।

4: अनावश्यक एनिमेशन और एक्स्ट्रा को अक्षम करें

आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे लॉन्चर के आधार पर, आप पा सकते हैं कि विभिन्न एनिमेशन और विशेष प्रभाव हैं। ये बहुत अच्छे लग सकते हैं, लेकिन ये चीज़ों को धीमा भी कर सकते हैं।

यह देखने के लिए कि क्या इनमें से किसी भी अनावश्यक  को निष्क्रिय करने का कोई तरीका है, और आप अपने आप को गति बढ़ाने के लिए कमा सकते हैं, यह देखने के लिए अपने लॉन्चर की सेटिंग देखें। यदि आप लॉन्चर का उपयोग नहीं करते हैं या आपकी पसंद में से एक में एनीमेशन विकल्प नहीं हैं, तो आप उन्हें डेवलपर विकल्पों में शामिल करके भी बदल सकते हैं (आप पता लगा सकते हैं कि उन्हें यहाँ कैसे सक्षम किया जाए )। डेवलपर विकल्पों को सक्षम करने के बाद आप एनिमेशन को घुमा सकते हैं या उन्हें पूरी तरह से बंद कर सकते हैं।

5: ऐप्स बंद करें और RAM को फ्री करें

मल्टी-टास्किंग कई ऐप विभिन्न उपकरणों के बीच स्विच करना आसान बनाता है, लेकिन प्रदर्शन पर भी प्रभाव पड़ सकता है। आप उन ऐप्स को जल्दी से बंद कर सकते हैं जिनका आप अब चल रहे ऐप्स की सूची में कॉल करके उपयोग नहीं कर रहे हैं और फिर उन ऐप्स को स्वाइप कर सकते हैं जिनसे आप बाहर निकलना चाहते हैं। यदि आपके पास डेवलपर विकल्प सक्षम हैं तो आप पृष्ठभूमि में चल रहे ऐप या सेवाओं को भी मार सकते हैं। यदि आप एक उन्नत उपयोगकर्ता हैं, तो हम केवल इस चरण की अनुशंसा करते हैं।

6: टास्क किलर या थर्ड पार्टी क्लीनर को स्थापित न करें

हालाँकि यह अधिक अनुभवहीन उपयोगकर्ताओं के लिए एक उत्कृष्ट विचार की तरह लग सकता है, task killer ऐप आमतौर पर अच्छे से अधिक नुकसान करते हैं। एंड्रॉइड डिवाइस अपने रैम को अपने दम पर काफी कुशलता से प्रबंधित करते हैं। इसके अलावा, अगर आपको जिस बैकग्राउंड एप्लिकेशन की जरूरत है, उसे मार दिया जाता है, तो रिबूट करने में अधिक समय लगता है और अधिक बैटरी का उपयोग होता है। यह आपके डिवाइस को और धीमा कर सकता है।

अंत में, आपको ऐसे तीसरे पक्ष के ऐप का उपयोग करते समय आपकी गोपनीयता और आपके डिवाइस की सुरक्षा के लिए चिंतित होना चाहिए – उनमें से कई को व्यापक अनुमति की आवश्यकता होती है और आपके डेटा को संभालने के दौरान बिल्कुल सावधान नहीं होते हैं।

7: अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करें

एक धीमी डिवाइस के लिए एक त्वरित और सरल फिक्स बस इसे रीस्टार्ट करना है। यह कैश को साफ कर सकता है, अनावश्यक कार्यों को चलाने से रोक सकता है, और चीजों को फिर से सुचारू रूप से चला सकता है।

बस पावर बटन दबाए रखें, पुनरारंभ रीस्टार्ट का चयन करें , और फिर पुष्टि करने के लिए ठीक टैप करें।

8: सुनिश्चित करें कि आपका सॉफ़्टवेयर लेटेस्ट है

क्या आप अपने सॉफ़्टवेयर को अपडेट करने के लिए उस नोटिफिकेशन को अलग रख रहे हैं? सॉफ़्टवेयर अपडेट हमेशा नई सुविधाओं के बारे में नहीं होते हैं, अधिकांश समय वे बग-फिक्स और प्रदर्शन संवर्द्धन की तुलना में होते हैं जो आपके डिवाइस के संचालन में काफी तेजी ला सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका सॉफ़्टवेयर हमेशा उपलब्ध नवीनतम संस्करण पर है। आप हमेशा एक बड़े डाउनलोड के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं, लेकिन इसे हमेशा के लिए बंद न करें।

9: अन्य बातें

आप उन ऐप्स पर भी नज़र रख सकते हैं जो सेटिंग्स> बैटरी पर जाकर बहुत सारी बैटरी का उपयोग कर रहे हैं ।

आप सेटिंग> ऐप्स (या ऐप मैनेजर , अपने ब्रांड के फोन के आधार पर) में रैम के उपयोग की निगरानी कर सकते हैं

10: अपने फोन को रूट करें

उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए, डेवलपर विकल्पों को अनलॉक करना शक्ति का एक मात्र स्वाद है, जो वास्तविक आर्कन आर्ट्स-रूट-फोन के लिए पथ पर पहला कदम है।

एक रूट किए गए डिवाइस के साथ, आपको क्लीनर रोम स्थापित करने की स्वतंत्रता है जो आपके वर्तमान सेटअप की तुलना में अधिक सुचारू रूप से चल सकता है, और यहां तक ​​कि प्रोसेसर को ओवरक्लॉक कर सकता है, इसे तेजी से चलाने के लिए आपके हार्डवेयर पर व्हिप को क्रैक करता है।

बस ध्यान रखें कि ये तरीके बिना जोखिम के नहीं हैं। अपने फोन को रूट करना एक जटिल प्रक्रिया है, और यह आपकी वारंटी को शून्य कर सकता है। एक लापरवाह उपयोगकर्ता अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को तोड़ सकता है।

अंतिम उपाय: फ़ैक्टरी रीसेट

हां, यह विश्वासयोग्य पुराना अंतिम उपाय है जो उस दिन को बचा सकता है जब बाकी सब खो जाता है (और यदि आप ऐसा कर रहे हैं, तो बाकी सब खो जाएगा )। एक फ़ैक्टरी रीसेट फोन को उस स्थिति में वापस कर देगा, जिस पर निर्माता ने उसे भेज दिया था, जो बचे हुए सॉफ़्टवेयर और अस्पष्ट कोड के अस्पष्ट बिट्स को साफ करने के लिए चमत्कार कर सकता है जो प्रदर्शन को रोक सकता है।

बेशक, यह है कि आप अपना सारा डेटा खो देंगे। लेकिन अगर आपने हमारे सभी अन्य सुझावों की कोशिश की है और अभी भी अपने फोन की गति से खुश नहीं हैं, तो यह कठोर उपायों का समय हो सकता है।

हालांकि सबसे पहले, आपको एक बैकअप करना चाहिए फिर फ़ैक्टरी रीसेट करें
हम आशा करते हैं कि आपने इन युक्तियों को अपने डिवाइस को तेज़ और फिर से फिट करने के लिए उपयोगी पाया है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*