Powerpoint presentation ppt कैसे बनायें

New PowerPoint बनाना

Step 1

PowerPoint खोलें। PowerPoint ऐप आइकन पर क्लिक या डबल-क्लिक करें, जो उस पर एक सफेद “पी” के साथ एक नारंगी बॉक्स जैसा दिखता है। यह PowerPoint टेम्पलेट्स पेज को खोलेगा।

Step 2

उपलब्ध टेम्पलेट्स की समीक्षा करें। टेम्प्लेट पृष्ठ पर तब तक स्क्रॉल करें जब तक आपको वह पसंद न आ जाए जो आपको पसंद है। टेम्प्लेट्स में कस्टम रंग योजनाएं, फोंट और सामान्य उपस्थिति जैसी चीजें शामिल हैं।

Step 3

एक टेम्पलेट का चयन करें। उस टेम्पलेट पर क्लिक करें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं। इसकी विंडो खुल जाएगी। यदि आप टेम्पलेट का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो पृष्ठ के ऊपरी-बाईं ओर खाली विकल्प पर क्लिक करें और अगले दो चरणों को छोड़ दें।

Step 4

 यदि संभव हो तो एक विषय का चयन करें। कई टेम्पलेट्स में अलग-अलग रंग योजनाएं या थीम हैं जो खिड़की के निचले-दाईं ओर रंगीन बक्से द्वारा इंगित की जाती हैं; इनमें से एक बॉक्स पर क्लिक करने से आपके टेम्पलेट के लिए रंग योजना और / या थीम बदल जाएगी। यदि आपके चयनित टेम्पलेट में कोई थीम उपलब्ध नहीं है, तो इस चरण को छोड़ दें।

Step 5 

क्रिएट पर क्लिक करें । यह खिड़की के नीचे-दाएं कोने में है। ऐसा करना आपके टेम्पलेट का चयन करता है और आपकी PowerPoint प्रस्तुति बनाता है।

Title Slide बनाना

1

समझें कि आपकी Tiltle स्लाइड कैसे दिखाई देनी चाहिए। आपकी PowerPoint प्रस्तुति के बाकी हिस्सों के विपरीत, आपकी Tiltle स्लाइड Tiltle और SubTiltle के अलावा अन्य सामग्री से पूरी तरह से रहित होनी चाहिए। पावरपॉइंट बनाते समय इसे एक पेशेवर माना जाना चाहिए। यदि आप एक PowerPoint प्रस्तुति बना रहे हैं जिसके लिए विस्तृत Tiltle स्लाइड का अनुरोध किया गया है, तो इस चरण को अनदेखा करें।

2

 एक Tiltle जोड़ें। पहली स्लाइड के बीच में बड़े टेक्स्ट बॉक्स पर क्लिक करें, फिर अपने Tiltle में टाइप करें। आप होम टैब से विंडो के शीर्ष पर नारंगी रिबन में उपयोग किए गए पाठ के फ़ॉन्ट और आकार को बदल सकते हैं।

3

SubTiltle जोड़ें। Tiltle बॉक्स के नीचे छोटे पाठ बॉक्स पर क्लिक करें, फिर उस SubTiltle में टाइप करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। आप भी चाहें तो इस बॉक्स को खाली छोड़ सकते हैं।

4

Tiltle पाठ बक्से को पुनर्व्यवस्थित करें। अपने माउस कर्सर को किसी शीर्षक बॉक्स के किनारों में से एक पर रखें, फिर क्लिक करें और स्लाइड के चारों ओर के बॉक्स को खींचकर उसका स्थान बदलें। आप टेक्स्ट बॉक्स को सिकोड़ने या बड़ा करने के लिए टेक्स्ट बॉक्स के कोनों में से एक पर क्लिक और ड्रैग कर सकते हैं।

5

Transitions टैब पर क्लिक करें । यह PowerPoint विंडो के शीर्ष पर है। ऐसा करने से पृष्ठ के शीर्ष पर संभावित स्लाइड Transitions प्रभावों की एक सूची बन जाती है।

6

अपने Tiltle स्लाइड के लिए एक Transition का चयन करें। एक Transition पर क्लिक करें जिसे आप स्लाइड पर लागू करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं। यह Tiltle स्लाइड प्रक्रिया को पूरा करता है; अब आप अपनी प्रस्तुति की मुख्य सामग्री के लिए एक और स्लाइड जोड़ने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। Transition पर अपने माउस को रखने से स्लाइड का प्रदर्शन होगा कि Transition व्यवहार में कैसा दिखेगा।

नई स्लाइड जोड़ना

1

Insert करें टैब पर क्लिक करें । यह PowerPoint विंडो के शीर्ष पर है। विंडो के शीर्ष के पास एक नया टूलबार खुलेगा।एक मैक पर, आप इसके बजाय होम टैब पर क्लिक करेंगे ।

2

नई स्लाइड ▼ पर क्लिक करें । यह टूलबार के सबसे बाईं ओर है। ऐसा करने से ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देने का संकेत देता है।
एक मैक पर, क्लिक करें टूलबार में नई स्लाइड आइकन के दाईं ओर ड्रॉप-डाउन एरो ।
इस विकल्प के ऊपर सफेद स्लाइड के आकार वाले बॉक्स पर क्लिक करने पर एक नई टेक्स्ट स्लाइड डाली जाएगी।

3

एक प्रकार की स्लाइड का चयन करें। ड्रॉप-डाउन मेनू में, इसे अपनी प्रस्तुति में जोड़ने के लिए निम्न में से एक पर क्लिक करें:

  • Title Slide
  • Title and Content
  • Section Header
  • Two Content
  • Comparison
  • Title Only
  • Blank
  • Content with Caption
  • Picture with Caption

4

कोई अन्य स्लाइड्स जोड़ें जो आपको लगता है कि आपको आवश्यकता होगी। जैसे ही आप जा सकते हैं आप स्लाइड्स जोड़ सकते हैं, लेकिन कुछ स्लाइड्स को ऊपर-सामने जोड़ने से आपको प्रस्तुति के लेआउट का अंदाजा हो जाएगा जैसे ही आप इसे आगे बढ़ाते हैं।

5

आवश्यकतानुसार अपनी स्लाइड्स को रिपीट करें। एक बार जब आप अपने पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन में एक से अधिक स्लाइड कर लेते हैं, तो आप पावर विंडो के बाएं हाथ के कॉलम पर स्लाइड के पूर्वावलोकन बॉक्स को ऊपर या नीचे क्लिक करके स्लाइड को इधर-उधर कर सकते हैं। स्वाभाविक रूप से, शीर्षक स्लाइड आपकी प्रस्तुति में पहली स्लाइड होनी चाहिए, जिसका अर्थ है कि यह बाएं हाथ के कॉलम में शीर्ष स्लाइड होना चाहिए।

स्लाइड में Content जोड़ना

1

एक स्लाइड का चयन करें। स्लाइड पूर्वावलोकन के बाएं-स्तंभ में, वह स्लाइड क्लिक करें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं। यह मुख्य प्रस्तुति विंडो में स्लाइड को खोलेगा।

2

एक टेक्स्ट बॉक्स देखें। यदि आपने एक स्लाइड का चयन किया है जिसमें एक टेक्स्ट बॉक्स है, तो आप स्लाइड में टेक्स्ट जोड़ सकते हैं। इस चरण को और अगले दो चरणों को छोड़ दें यदि आपकी चयनित स्लाइड एक टेम्प्लेट का उपयोग करती है जिसमें टेक्स्ट बॉक्स नहीं हैं।

3

स्लाइड में टेक्स्ट जोड़ें। टेक्स्ट बॉक्स पर क्लिक करें, फिर आवश्यकतानुसार टाइप करें।
पॉवरपॉइंट के टेक्स्ट बॉक्स अपने आप ही आपके टेक्स्ट के बल्क को फॉरमेट कर देंगे

4

स्लाइड के टेक्स्ट को फॉर्मेट करें। यदि आवश्यक हो, तो उस पाठ का चयन करें जिसे आप बदलना चाहते हैं, फिर होम टैब पर क्लिक करें और टूलबार के “फ़ॉन्ट” अनुभाग में अपने पाठ स्वरूपण विकल्पों की समीक्षा करें।
आप वर्तमान फ़ॉन्ट के नाम पर क्लिक करके और फिर अपने पसंदीदा फ़ॉन्ट पर क्लिक करके चयनित पाठ के फ़ॉन्ट को बदल सकते हैं।
यदि आप पाठ का आकार बदलना चाहते हैं, तो गिने गए ड्रॉप-डाउन बॉक्स पर क्लिक करें और फिर पाठ को बड़ा या छोटा करने के आधार पर एक बड़ी या छोटी संख्या पर क्लिक करें।
आप यहां से रंग, बोल्डिंग, इटैलिकाइजेशन, अंडरलाइनिंग आदि भी बदल सकते हैं

5

स्लाइड में तस्वीरें जोड़ें। यदि आप अपनी स्लाइड में एक तस्वीर जोड़ना चाहते हैं , तो सम्मिलित करें टैब पर क्लिक करें, फिर टूलबार में चित्र पर क्लिक करें और एक तस्वीर का चयन करें।

6

स्लाइड की सामग्री को फिर से व्यवस्थित करें। अपनी शीर्षक स्लाइड की तरह, आप स्लाइड पर क्लिक करके और उन्हें खींचकर आइटम को स्थानांतरित कर सकते हैं।
विशेष रूप से तस्वीरों को क्लिक करके या बाहर खींचकर या उनके एक कोने में छोटा या बड़ा किया जा सकता है।

7

अपनी प्रस्तुति में प्रत्येक स्लाइड के लिए इसे दोहराएं। एक बार जब आप अपनी प्रस्तुति की प्रत्येक स्लाइड बना लेते हैं, तो आप अगले भाग पर आगे बढ़ सकते हैं।
याद रखें कि स्लाइड्स को सुव्यवस्थित और अपेक्षाकृत विचलित होने से मुक्त रखें। लगभग 33 शब्दों या उससे कम के प्रति पाठ की मात्रा को रखना सबसे अच्छा है।

Transitions जोड़ना

1 एक स्लाइड का चयन करें। PowerPoint विंडो के बाएँ हाथ के कॉलम में, उस स्लाइड पर क्लिक करें जिसे आप एक Transition लागू करना चाहते हैं।

2 संक्रमण टैब पर क्लिक करें । यह PowerPoint विंडो के शीर्ष पर है। यह विंडो के शीर्ष के पास Transitions टूलबार को खोलेगा

3 उपलब्ध Transitions की समीक्षा करें। Transitions आपकी स्लाइड को आपकी वास्तविक प्रस्तुति के दौरान रोमांचक, आंखों को आकर्षित करने वाले तरीके से बनाते हैं; आप विंडो के शीर्ष पर उपलब्ध Transitionsकी सूची देख सकते हैं।

4 एक Transition का पूर्वावलोकन करें। अपनी स्लाइड पर इसे देखने के लिए खिड़की के शीर्ष पर एक Transition पर क्लिक करें।

5 उपयोग करने के लिए एक Transition का चयन करें। एक बार जब आप एक संक्रमण का फैसला करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए क्लिक करें कि यह चुना गया है। वर्तमान स्लाइड चयनित Transition का उपयोग करेगी।

6 सामग्री स्लाइड करने के लिए एक Transition जोड़ें। आप सामग्री के चयन, विंडो के शीर्ष पर स्थित एनिमेशन टैब पर क्लिक करके और उस Transition का चयन कर सकते हैं, जिसे आप वहां उपयोग करना चाहते हैं।
स्लाइड सामग्री उस क्रम में चेतन करेगी जिसमें आप परिवर्तन असाइन करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्लाइड पर एक फोटो लगाते हैं और फिर शीर्षक को चेतन करते हैं, तो फोटो शीर्षक से पहले दिखाई देगा।

अपनी Presentation को संपादित करना और सहेजना

1 अपने PowerPoint की समीक्षा करें। एक बार जब आप अपने पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन के कंटेंट को जोड़ने का काम पूरा कर लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए स्लाइड-बाय-स्लाइड के माध्यम से स्किम करें कि आपने कुछ भी नहीं छोड़ा है।

2स्लाइड शो टैब पर क्लिक करें । यह टैब विंडो के शीर्ष पर है। ऐसा करने से स्लाइड शो टूलबार खुल जाता है

3 शुरुआत से क्लिक करें । यह टूलबार के दूर-बाएं कोने में है। आपकी PowerPoint प्रस्तुति स्लाइड शो दृश्य में खुलेगी।

4 स्लाइड शो के माध्यम से पेज। आप प्रस्तुति के माध्यम से आगे और पीछे जाने के लिए बाएँ और दाएँ तीर कुंजियों का उपयोग कर सकते हैं।

5 आगे बढ़ने से पहले कोई आवश्यक बदलाव करें। जब आप प्रस्तुति के माध्यम से स्क्रॉल करते हैं, तो कोई भी विवरण जोड़ें जिसे आप भूल गए हैं, किसी भी सामग्री को हटा दें जिसे आप निकालना चाहते हैं, और इसी तरह।
6 अपने PowerPoint को सहेजें। यह आपकी प्रस्तुति को एक फ़ाइल के रूप में बचाएगा जो किसी भी विंडोज़ या मैक कंप्यूटर पर खोला जा सकता है जिसमें PowerPoint स्थापित है:
विंडोज – फ़ाइल पर क्लिक करें , सहेजें पर क्लिक करें , इस पीसी पर डबल-क्लिक करें , एक सेव लोकेशन चुनें, अपनी प्रस्तुति के लिए एक नाम दर्ज करें और सहेजें पर क्लिक करें ।
मैक – फ़ाइल पर क्लिक करें , इस रूप में सहेजें पर क्लिक करें … “इस रूप में सहेजें” फ़ील्ड में प्रस्तुति का नाम दर्ज करें, “जहां” बॉक्स पर क्लिक करके और फ़ोल्डर पर क्लिक करके एक बचत स्थान चुनें, और सहेजें पर क्लिक करें ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*