Windows 7 windows 10 की Bootable Pendrive कैसे बनाये

सीडी / डीवीडी ड्राइव का चलन बाजार से गायब हो रहा है। अब हर कोई विंडोज (10/8/7 / XP) को स्थापित करने के लिए Bootable Pen drive का उपयोग कर रहा है। Bootable Pen drive बनाने के लिए एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है। पहला एक Bootable software की मदद से है और दूसरा एक विंडोज़ कमांड विधि है। टूल कमांड के माध्यम से Bootable Pen drive, रन कमांड की तुलना में सरल प्रक्रिया है।

विंडोज रन कमांड विधि थोड़ी जटिल है लेकिन आप कर सकते हैं यदि आपको विभिन्न कंप्यूटिंग कार्यों के बारे में कम जानकारी है। दोनों विधियों के लिए, आपके पास Bootable Pen drive बनाने के लिए Windows ISO फाइल होनी चाहिए। तो चलिए प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से शुरू करते हैं (Rufus) टूल के साथ बूट करने योग्य पेनड्राइव बनाने के लिए।

Rufus माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए एक मुफ्त और ओपन-सोर्स पोर्टेबल एप्लिकेशन है जिसका उपयोग ootable Pen drive बनाने के लिए किया जा सकता है।

Rufus टूल के साथ Bootable पेनड्राइव कैसे बनाएं।

Step 1: Rufus tool डाउनलोड करें और  install करें।

Step 2: अब कंप्यूटर में यूएसबी ड्राइव डालें और Rufus tool खोलें।

Step: 3 अब Select बटन पर क्लिककरें, यहआपके सिस्टम से Windows.iso फ़ाइल ब्राउज़ करने के लिए कहेगा।

Step: 4 Windows.iso फ़ाइल का चयन करें और ब्राउज़ करें और इस प्रक्रिया को चलाने के लिए स्टार्ट आइकन पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया को pendrive में सभी iso फ़ाइल को कॉपी करने में कुछ मिनट लगेंगे।

Step 5: उपरोक्त प्रक्रिया को सही ढंग से पूरा करने के बाद, आपका पेनड्राइव विंडोज़ स्थापित करने के लिए तैयार है।

विंडोज रन कमांड के साथ बूटेबल पेनड्राइव कैसे बनाएं।

यह प्रक्रिया पहली विधि की तुलना में थोड़ी जटिल है। लेकिन अगर आप सभी चरणों का सही ढंग से पालन करेंगे, तो आप आसानी से cmd के साथ Bootable Pen drive बना सकते हैं।

Step 1: Winrar सॉफ़्टवेयर की मदद से एक फ़ोल्डर में Windows.iso फ़ाइल निकालें।

Step 2: अब command prompt खोलें और administrator के रूप में चलाएँ।

Step 3: कमांड विंडो में टाइप करें diskpart और Enter दबाएं।

Step 4: अब फिर से कमांड विंडो में list disk टाइप करें और  Enter दबाएं।

Step 5: अब डिस्क भाग “select disk 1” का चयन करें और टाइप करें clean । (मेरे मामले में Pendrive को डिस्क 1 में डाला गया है)

Step 6: अब “create partition primary”टाइप करें और “Enter” बटन दबाएँ।

Step 7: अब “active”टाइप करेंऔर “Enter” बटन दबाएँ।

Step 8: फिर से टाइप करें [ format fs=ntfs ] और “Enter” बटन दबाएँ।

Step 9: अब “assign”टाइप करें और “Enter” बटन दबाएँ।

Step 10: अब “exit”टाइप करेंऔर “Enter” बटन दबाएँ।

Step 11: अब उस drive name जगह का चयन करें जहां आपकी विंडोज़ फाइल सिस्टम में सेव की गई है। मेरे मामले में, मैंने चयन किया D drive।

Step 12: अब कमांड में drive name टाइप करे और ड्राइव नाम “D:”के अंत में कॉलम रखें और “Enter” बटन दबाएं। ( D: फ़ोल्डर का स्थान चुनें, जहां आप सिस्टम में सहेजी गई सभी विंडोज़ फाइलें हैं .

Step 13: अब cd फ़ोल्डर नाम के साथ टाइप करें, जहां सभी विंडोज़ फाइलें ” cd Windows 10″ और Enter”बटन” दबाएं। (मेरे मामले में, मैंने विंडोज 10 नाम के डी ड्राइव फ़ोल्डर में सभी विंडोज़ फाइलें सहेज लीं ।

Step 14: अब “cd boot”टाइप करेंऔर “Enter” बटन दबाएँ।

Step 15: अब आपको “bootsect” निष्पादन योग्य फ़ाइलका चयन करना होगा। यह विंडोज़ फ़ाइलों के बूट फ़ोल्डर में समाहित है। ( सुनिश्चित करें कि बूट फाइल विंडोज़ विंडो फाइल के बूट फोल्डर में उपलब्ध है) ।

Step 16: अब “bootsec.exe/nt60 F:”टाइप करेंऔर “Enter” बटन दबाएँ। ( एफ: पेनड्राइव का मार्ग है )

Step 17: अब “exit”टाइप करेंऔर “Enter” बटन दबाएँ। सभी कमांड प्रक्रिया समाप्त हो गई है। अब सभी विंडोज़ फ़ाइलों को कॉपी करें और पेन्ड्रिव में पेस्ट करें।

आपका USB Bootable Pen drive के साथ विंडोज़ इनस्टॉल करने के लिए तैयार है। आपको BIOS सेटिंग्स से बूट priority को बदलना होगा और प्राइमरी बूट डिवाइस यूएसबी पेनड्राइव या फ्लैश ड्राइव का चयन करना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *