WordPress मे Plugin कैसे ऐड करें|

आजकल हरकोई अपने लिए या फिर अपने व्यवसाय के लिए अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहता है। अगर आप किसी Web Developer से वेबसाइट बनाते है तो आपको उसके लिए अच्छी खासी कीमत चुकानी होगी।  यही सोचकर अगर आप अपना blog WordPress पर बनाना चाहते है तो तो आप सही वेबपेज पर है यहाँ पर आप WordPress मे Plugin कैसे ऐड करते है यह जानेंगे।

WordPress पर ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान बन चुका है। कुछ स्टेप्स की मदद से मिनटों में आप WordPress वेबसाइट बना सकते हैं। अक्सर WordPress इंस्टॉल करने के बाद वेबसाइट डिजाइन करने के लिए हम काफी मेहनत करते हैं लेकिन कुछ फीचर के लिए हमें Plugin की जरूरत पड़ती है जिसकी मदद से हम वेबसाइट को अच्छा लुक दे सकते हैं, या फिर SEO जैसे Plugin की मदद से हम बढ़िया SEO कर सकते हैं। आज के इस लेख के जरिए हम जानेंगे WordPress में Plugin कैसे इंस्टॉल करते हैं।

अगर आप wordpress.com यूज करते हैं तो आप Plugin इंस्टॉल नहीं कर सकते. आज के इस लेख में हम wordpress.org पर Plugin कैसे इंस्टॉल करते हैं वह हम जानेंगे।

wordpress वेबसाइट पर हम तीन प्रकार से Plugin इंस्टॉल कर सकते हैं।

1) Plugin सर्च करके।

2) Plugin अपलोड करके।

3) FTP के माध्यम से हम wordpress में Plugin इंस्टॉल कर सकते हैं।

1) सर्च के माध्यम से Plugin इंस्टॉल करें

Plugin में सर्च के द्वारा लेकिन इंस्टॉल करना बहुत ही आसान है. पर इसमें Plugin की डिरेक्टरी में उपलब्ध Plugin से इंस्टॉल कर सकते हैं।


WordPress डैशबोर्ड में  Plugin मे जाकर आप Add New करके प्लगइन सर्च कर सकते हैं।  और Install Now पर क्लिक करने के बाद आप आसानी से Plugin इंस्टॉल कर सकते हैं. यह Plugin एक्टिवेट करने के बाद ही काम करेगा तो इसे एक्टिवेट करना जरूरी है। 

 2) अपलोड करके Plugin इंस्टॉल करें.

आजकल प्रीमियम वर्जन वाली Plugin कि हमें अक्सर जरूरत पड़ती है क्योंकि इसमें बढ़िया फीचर्स होते हैं।  अगर आपने कोई Plugin ऐसा Purchase किया है तो आपको यह अपलोड करके Install करना होगा।
इसके लिए आपको WordPress डैशबोर्ड में Plugin ऑप्शन पर क्लिक करके अपलोड Plugin पर क्लिक करना होगा।  Choose File यह ऑप्शन आएगा उस पर आप क्लिक करके Plugin अपलोड कर सकते हैं. इसके बाद आपको यह Plugin इंस्टॉल और एक्टिवेट करना होगा। यह Plugin इंस्टॉल करते वक्त यह Plugin ट्रस्टेड है या नहीं यह जांचें।

3) C Panel के द्वारा Plugin इंस्टॉल करें.

C Panel के द्वारा प्लगइन इनस्टॉल करने के लिए आपको सबसे पहले C Panel में login करना होगा।अगर आपने Add-on डोमेन add नहीं की है तो File-Manager में Public_html में निचे दी गयी प्रोसेस को फॉलो करे। अगर आपने Add-on में डोमेन add की है तो निचे दी गयी प्रोसेस को फॉलो करे।

1 )सबसे पहले Cpanel के File Manager पर Double-Click करे।

2) Public_html यह option आपको दिखेगा उसपर Double-Click करे

3) यदि आपने Add-on में डोमेन add की है तो उस डोमेन name पर Double-Click करे।

4) उसके बाद wp-content पर Double-Click करे।

5) इसके बाद आपको plugins यह folder दिखेगा उसपर Double-Click करे।

6) यहाँ पर आपको ऊपर के हिस्से में Upload यह option दिखेगा। Plugin को upload करे।

7) Plugin अपलोड होने पर आप उसपर right-click करके आप Extract करे।

8) WordPress डैशबोर्ड में जाकर यह Plugin एक्टिवेट करे।

4) FTP के द्वारा Plugin इंस्टॉल करें.

अक्सर होस्टिंग मे कुछ लिमिट की वजह से ऊपर दी गई दो प्रोसेस में आप Plugin इंस्टॉल नहीं कर सकते। इस समय आपको यह FTP के द्वारा Plugin इंस्टॉल करने की जरूरत पड़ेगी। अगर आप C panel Hosting इस्तेमाल करते हैं तो आपको File Manager में जाकर आप Plugin अपलोड कर सकते है।
अगर आप C panel Hosting यूज नहीं करते हैं तो आपको File Zillaजैसे FTP Cliant इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए FTP Username और Passward के लिए आप अपनी होस्टिंग कंपनी से संपर्क कर सकते हैं.
आपके वर्डप्रेस के path में Wp-content में Plugin इस फोल्डर में आपको Plugin फाइल अपलोड करनी होगी। यह फाइल पूरी अपलोड होने के बाद WordPress डैशबोर्ड में जाकर यह Plugin एक्टिवेट करना होगा। जिसके बाद आप आसानी से इस Plugin का उपयोग कर सकते हैं. यह Plugin ट्रस्टेड है या नहीं इसकी जांच करके ही आप अपलोड करे।